पारंपरिक Jacquard कपड़ा रखरखाव की सामान्य ज्ञान

October 20, 2021
के बारे में नवीनतम कंपनी की खबर पारंपरिक Jacquard कपड़ा रखरखाव की सामान्य ज्ञान

पारंपरिक जेकक्वार्ड कपड़ों को नाजुक सतह और जेकक्वार्ड गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक रखरखाव की आवश्यकता होती है।तो जेकक्वार्ड कपड़ों को कैसे बनाए रखा जाना चाहिए?सामान्य कम लागत वाली रखरखाव विधियां मुख्य रूप से इस प्रकार हैं:

 

1. कपड़े धोने के बाद धूप के संपर्क में नहीं आना चाहिए, न ही उन्हें ड्रायर से गर्म करना चाहिए।आम तौर पर, उन्हें ठंडी और हवादार जगह पर सुखाना चाहिए।क्योंकि सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें रेशमी कपड़ों को आसानी से पीला, फीका और उम्रदराज़ बना देती हैं।इसलिए धोने के बाद रेशमी कपड़ों को घुमाकर पानी नहीं निकालना चाहिए।इसे धीरे से हिलाया जाना चाहिए, और रिवर्स साइड को हवा में फैलाना चाहिए।इसे तब तक सूखने दें जब तक यह इस्त्री या हिलाने से पहले 70% सूख न जाए।

 

2. कपड़े प्रोटीन आधारित नाजुक स्वास्थ्य देखभाल फाइबर से बने होते हैं।खुरदरी वस्तुओं को रगड़ना और वॉशिंग मशीन से धोना उपयुक्त नहीं है।कपड़ों को 5-10 मिनट के लिए ठंडे पानी में डुबोया जाना चाहिए, और कम फोमिंग डिटर्जेंट या तटस्थ को संश्लेषित करने के लिए एक विशेष रेशम डिटर्जेंट का उपयोग किया जाता है।साबुन से हल्के से रगड़ें, (यदि आप रेशम के स्कार्फ जैसे छोटे कपड़े धो रहे हैं, तो शैम्पू का भी बेहतर उपयोग किया जा सकता है), और रंगीन रेशमी कपड़ों को बार-बार साफ पानी में धोया जा सकता है।

 

3. कपड़ों का विरोधी शिकन प्रदर्शन रासायनिक फाइबर की तुलना में थोड़ा खराब है, इसलिए एक कहावत है कि "कोई शिकन असली रेशम नहीं है"।धोने के बाद, कपड़े झुर्रीदार हो जाते हैं और दृढ़, सुरुचिपूर्ण और सुंदर होने के लिए उन्हें इस्त्री करने की आवश्यकता होती है।इस्त्री करते समय, कपड़े को 70% सूखने तक सुखाएं, फिर समान रूप से पानी का छिड़काव करें, इस्त्री करने से पहले 3-5 मिनट प्रतीक्षा करें, इस्त्री का तापमान 150 डिग्री सेल्सियस से नीचे नियंत्रित किया जाना चाहिए।अरोरा से बचने के लिए लोहे को सीधे रेशम की सतह को नहीं छूना चाहिए।

 

4. कपड़ों को सुरक्षित रखें।पतले अंडरवियर, शर्ट, पतलून, स्कर्ट, पजामा आदि के लिए, उन्हें पहले धो लें, उन्हें इस्त्री करें और उन्हें स्टोर करें।शरद ऋतु और सर्दियों के कपड़े, जैकेट, हनफू, और चोंगसम के लिए जो अलग करने और धोने के लिए असुविधाजनक हैं, उन्हें ड्राई क्लीनिंग से तब तक साफ किया जाना चाहिए जब तक कि फफूंदी और कीट को रोकने के लिए उन्हें इस्त्री नहीं किया जाता है।इस्त्री करने के बाद, यह नसबंदी और कीट नियंत्रण में भी भूमिका निभा सकता है।साथ ही, कपड़ों के भंडारण के लिए बक्से और अलमारियाँ को यथासंभव साफ और सील रखा जाना चाहिए ताकि धूल प्रदूषण को रोका जा सके।